Share Market Se Paise Kaise Kamaye: स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए आपके पास एक डिमैट अकाउंट होना चाहिए डीमेट अकाउंट को आप अपने बैंक अकाउंट से लिंक करवा कर इसमें पैसे डाल सकते हैं और उसके बाद शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं!

लेकिन शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए आपको शेयर मार्केट के बारे में जानकारी होना आवश्यक है बिना जानकारी के आप एक बहुत बड़ी फाइनेंसियल संकट में पड़ सकते है 90% लोग स्टॉक मार्केट में कम जानकारी के कारण अपना पैसा गवा देते हैं इसलिए बेहतर होगा कि शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट से पहले आप इसके बारे में जानकारी ले!

तो आज इस आर्टिकल में स्टॉक मार्केट से पैसा कैसे कमाए इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे!

स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए आपके पास से डिमैट अकाउंट होना चाहिए यह डिमैट अकाउंट आपके बैंक खाते से लिंक होना आवश्यक है बैंक खाते से डिमैट अकाउंट में पैसे डाल कर आप आसानी से शेयर को खरीद बेच सकते हैं!

कंपनी के शेयर को खरीद कर-

अगर आप स्टॉक मार्केट में शुरुआत कर रहे हैं तो आप शुरुआत में कंपनियों के शेयर को खरीद सकते हैं और प्रॉफिट होने के बाद बेच कर एक अच्छा पैसा कमा सकते हैं किसी भी कंपनी में इन्वेस्टमेंट करने से पहले आपको उस कंपनी का फंडामेंटल एनालिसिस करना होगा!

आपको गूगल पर बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगी जिसके माध्यम से आप किसी भी कंपनी का फंडामेंटल एनालिसिस कर सकते हैं!

स्टॉक मार्केट में उतार-चढ़ाव होता रहता है इसीलिए गिरावट के समय मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनियों में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए क्योंकि गिरावट के समय आपको अच्छी कंपनियों के शेयर कम पैसों में मिल जाएंगे जिनमें गिरावट के बाद बहुत अधिक तेजी आ सकती है जिससे आपका बड़ा मुनाफा होने की संभावना बढ़ सकती है!

इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कमाए-

शेयर मार्केट से इंट्राडे ट्रेडिंग करके भी पैसा कमाया जा सकता है इंट्राडे का मतलब होता है आप जिस दिन शेयर को खरीदते हैं उसी दिन आपको वापस बेचना होता है अगर आप इस शेयर को नहीं बेचते हैं तो ब्रोकर इस शेयर करो ऑटोमेटिक बेच देता है जिसके लिए आपको अधिक चार्ज देना पड़ता है!

इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए ब्रोकर आपको 5 गुना तक मार्जिन देते हैं यानी कि आपके डिमैट अकाउंट में जितने पैसे हैं उन से 5 गुना अधिक पैसे के शेयर भी आप खरीद सकते हैं लेकिन इसमें रिस्क भी अधिक होता है इसलिए हो सके तो बिना मार्जिन के ही इंट्राडे ट्रेडिंग करें!

स्विंग ट्रेडिंग से पैसे कमाए-

शेयर मार्केट से स्विंग ट्रेडिंग करके भी पैसा कमा सकते हैं स्विंग ट्रेडिंग का मतलब होता है आपको किसी स्टॉक का टेक्निकल एनालिसिस करना होगा टेक्निकल एनालिसिस स्टॉक के चार्ट को देखकर किया जाता है अगर टेक्निकल एनालिसिस में खरीदारी नजर आ रही है तो आप इस स्टॉक को खरीद सकते हैं!

स्विंग ट्रेडिंग में आप स्टॉक को 10 से 15 दिन या 1 महीना या उससे अधिक भी होल्ड रख सकते हैं प्रॉफिट होने के बाद इस स्टॉक को बेच सकते हैं!

ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसा कमाए-

ऑप्शन ट्रेडिंग भी शेयर मार्केट से पैसा कमाने का जरिया है इसमें स्टॉक या इंडेक्स का call और put ऑप्शन खरीदा और बेचा जाता है अगर आपको लगता है की मार्केट यहां से ऊपर जाएगा तो आप call ऑप्शन खरीद सकते हैं और put ऑप्शन को बेच सकते हैं!

अगर आपको लगता है यहां से मार्केट नीचे जाएगा तो आप put ऑप्शन खरीद सकते हैं और call ऑप्शन बेच सकते हैं!

ज्यादातर लोग ऑप्शन ट्रेडिंग इंडेक्स जैसे कि निफ़्टी, बैंकनिफ़्टी और फिनिफ्टी में ऑप्शन ट्रेडिंग करते हैं!

ऑप्शन ट्रेडिंग बहुत अधिक रिस्की है इसमें कुछ ही मिनटों में हजारों पैसे कमाए भी जा सकते हैं और हजारों पैसों का नुकसान भी हो सकता है इसलिए ऑप्शन ट्रेडिंग करने से पहले आपको टेक्निकल एनालिसिस आना चाहिए!

पेनी स्टॉक में निवेश से पैसा कमाए

पेनी स्टॉक का मतलब होता है सस्ते शेयर ऐसे शेयर जिनकी प्राइस ₹100 से कम हो तथा उस कंपनी का मार्केट कैप हजार करोड़ या इससे कम हो ऐसे सभी शेयर पेनी स्टॉक की लिस्ट में आते हैं पेनी स्टॉक के जरिए आप कम समय में बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हो!

क्योंकि मार्केट में ऐसी बहुत सारी कंपनियां होती है जिनका मार्केट कैप अभी कम है लेकिन उनके फंडामेंटल बहुत अच्छे हैं और आने वाले समय में उनके शेयरों में तेजी आ सकती है छोटे मार्केट कैप वाली कंपनियों का मार्केट कैप दो से तीन होने में बहुत कम समय लगता है !

इसलिए आपको सस्ते शेयर वाली मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनियों में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए!

भविष्य की कंपनी में निवेश से पैसा कमाए-

कंपनी के शेयर की प्राइस कंपनी के बढ़ते प्रोडक्ट की डिमांड, सेल्स और रेवेन्यू आदि पर निर्भर करती है इसलिए ऐसी कंपनियों के स्टॉक में निवेश करना चाहिए जो भविष्य में काम आने वाले प्रोडक्ट पर काम कर रही है जैसे कि इलेक्ट्रिक कार कंपनियां, लिथियम बैटरी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी, ड्रोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी आदि

EX-इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के शेयरों की प्राइस 2018 में 20 यूएस डॉलर थी जो 4 सालों के अंदर बढ़कर 407 यूएस डॉलर हो गई!

इंडिया में भी इलेक्ट्रिक कार की डिमांड बढ़ रही है और इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग में टाटा मोटर्स इंडिया में सबसे आगे है इसलिए आप टाटा मोटर्स में इन्वेस्ट कर सकते हैं! टाटा मोटर्स में पिछले 6 महीनों में 50% का रिटर्न दिया है और आगे भी उसके शेयर की प्राइस दो से तीन गुना होने की संभावना है!

शॉर्ट सेलिंग करके पैसा कमाए-

शेयर मार्केट में शॉर्ट सेलिंग करके भी पैसा कमाया जा सकता है शॉर्ट सेलिंग गिरते हुए मार्केट में की जाती है शॉर्ट सेलिंग में मार्केट जितना गिरेगा आपका उतना अधिक मुनाफा होगा!

जब कोई निवेशक शॉर्ट सेलिंग करना चाहता है तो वह ब्रोकर की मदद से कंपनी के शेयर उधार लेता है और कीमतें गिरने पर वह उन शेयरों को बाजार मूल्य पर बेचकर मुनाफा कमाता है कंपनी के शेयरों में जितनी गिरावट आती है उतना ही अधिक शॉर्ट सेलिंग करने वाले को मुनाफा होता है!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
× Course ke Liye contact kare