भविष्य में बढ़ने वाले Penny शेयर 2023 | Long term penny share list 2023

नमस्कार दोस्तों अगर आप भी जाना चाहते हैं कि Penny शेयर क्या होते हैं, क्या आपको Penny स्टॉक में इन्वेस्ट करना चाहिए, Penny स्टॉक में इन्वेस्ट करने के पीछे इन्वेस्टर्स की क्या साइकोलॉजी होती है, किस कंपनी के Penny स्टॉक खरीदनी चाहिए, इसके साथ ही मैं आपको आर्टिकल के अंत में आपको Long term penny share list 2023 भी बताऊंगा!

यह भी पढ़ें-एल्गो ट्रेडिंग क्या है? Algo trading in hindi.

कुछ इन्वेस्टर्स पेनी स्टॉक्स की हमेशा यह बोलकर आलोचना करते हैं कि पेनिस टॉक बेकार होते हैं मेनू प्लेटेड होते हैं, फ्रॉड होते हैं, पैसा डूबा देते हैं लेकिन कुछ इन्वेस्टर्स पेनी स्टॉक के दीवाने है उनको लगता है कि अगर आपको मल्टीबैगर रिटर्न चाहिए तो पेनी स्टॉक में जरूर इन्वेस्ट पढ़ना चाहिए तो इनमें से सही क्या है इसके बारे में मैं आपको बताऊंगा और आर्टिकल के अंत में आपको कुछ अच्छे पेनी स्टॉक बताऊंगा!

क्या आपको Penny स्टॉक में इन्वेस्ट करना चाहिए?-

क्या आपको पेनी स्टॉक्स में इन्वेस्ट करना चाहिए क्या आपको इनमें इन्वेस्ट करने की जरूरत है इसका कोई एक जवाब नहीं है यह निर्भर करता है इन्वेस्टमेंट कौन कर रहा है, उसका फाइनेंसियल बैकग्राउंड कैसा है, निवेश का उद्देश्य क्या है, रिस्क प्रोफाइल क्या है आदि!

EX-माना कि एक व्यक्ति है उसका इन्वेस्टमेंट गोल है कि 10 साल बाद एक घर खरीदना है उसको अपना गोल पूरा करने के लिए अपनी इन्वेस्टमेंट पर सालाना 12% का रिटर्न चाहिए तो उसको पेनी स्टॉक्स में इन्वेस्ट करने की जरूरत ही नहीं है क्योंकि वह 12% रिटर्न तो म्यूचुअल फंड में निवेश करके भी ले सकता है और अगर एक अच्छे बड़े मार्केट कैप वाले म्यूचुअल फंड में निवेश करेगा तो इससे ज्यादा भी रिटर्न मिल सकते हैं!

लेकिन एक दूसरा व्यक्ति है जो कि 26 साल का है जिसकी मंथली इनकम लाखों में और उसका उद्देश्य 100 करोड रुपए कमाना इस उद्देश्य को पूरा बड़े मार्केट कैप वाली कंपनी में इन्वेस्ट करके नहीं कर सकते इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए उसको small cap और पेनी स्टॉक में इन्वेस्ट करना ही पड़ेगा!

इसके अलावा अपने जिन भी बड़े इन्वेस्टर के नाम सुने हैं राकेश झुनझुनवाला, विजय केडिया जी वह सभी small cap और पेनी स्टॉक में इन्वेस्ट करके ही इतनी अमीर बने है राकेश झुनझुनवाला जी ने भी जब टाइटन कंपनी में इन्वेस्ट किया था तब टाइटन कंपनी भी एक पेनी स्टॉक था!

  • अगर आप रिस्क नहीं ले सकते तो यह पेनी स्टॉक आपके लिए नहीं है!
  • जो लोग रिस्क ले सकते हैं और एक मल्टीबैगर रिटर्न चाहते हैं तो पेनी स्टॉक्स में इन्वेस्ट कर सकते हैं!
  • आपको अपना पूरा पोर्टफोलियो पेनी स्टॉक से नहीं भरना है क्योंकि यह बहुत ज्यादा रिस्की हो सकता है बड़े इन्वेस्टर्स यह कर सकते हैं उनकी उनके पास कंपनी के अंदर की इंफॉर्मेशन होती है
  • इसलिए बेहतर है कि आप अपने पोर्टफोलियो का 15-20% ही पेनी स्टॉक में इन्वेस्ट करिए!
  • साथ ही आपको diversification पर भी ध्यान देना होगा यानी कि आपको सारा पैसा एक पेनी स्टॉक में नहीं लगाना है बल्कि अलग-अलग सेक्टर के अलग-अलग पेनी स्टॉक में लगाने है!

Penny स्टॉक्स में निवेश करने के पीछे इन्वेस्टर्स के साइकोलॉजी-

जो नए इन्वेस्टर होते उनका मानना होता है कि जो ₹10 वाला स्टॉक होता है ₹20 तक बहुत आसानी से जा सकता है और ₹100 भी जा सकता है जिससे मेरा पैसा 10 गुना हो जाएगा लेकिन जो ₹3000 वाला स्टॉक है उसके ₹6000 तक जाने की बहुत कम संभावना है तो यह पैसा डबल होने की संभावना काफी कम है इसलिए सस्ता स्टॉक खरीदने से ज्यादा रिटर्न मिलेंगे!

जो नए इन्वेस्टर्स होते हैं उनके हिसाब से पेनी स्टॉक 10,20 और 50 रुपए तक के स्टॉक को कहा जाता है और वे ऐसे ही स्टॉक में इन्वेस्ट करना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि ऐसे स्टॉक बहुत जल्द पैसा डबल कर देंगे लेकिन उनकी यह पेनी स्टॉक की परिभाषा गलत है!

अगर ₹50 से सस्ते सभी स्टाफ पेनी स्टॉक होते तो वोडाफोन, यस बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पेनिस स्टॉक लिस्ट में आते जो कि रियल में लार्ज कैप स्टॉक है क्योंकि यस बैंक के शेयर की प्राइस ₹20 जबकि उसकी मार्केट कैप 57000 करोड है तो यस बैंक को आपका पैसा डबल करने के लिए 114000 करोड की कंपनी बनना पड़ेगा जो कि इतना आसान नहीं है!

जबकि ऐसा हो सकता है एक कंपनी ने अपने कम शेयर जारी किए हो उसकी 1 शेयर की प्राइस ₹1000 हो लेकिन उसकी मार्केट कैप 100 करोड़ ही हो क्योंकि कंपनी के पास ग्रोथ करने की संभावना बहुत अधिक होती है इसलिए 100 करोड की कंपनी का 200 करोड़ की कंपनी बन्ना बहुत आसान होता है अगर 100 करोड़ से उसका मार्केट कैप 200 करोड़ हो जाएगा तो उसके शेयर की प्राइस भी 1000 से 2000 आसानी से हो जाएगी!

इसलिए किसी भी स्टॉक के पेनी स्टॉक होने के लिए उसकी प्राइस कम होने से ज्यादा महत्वपूर्ण है उसकी मार्केट कैप का कम होना क्योंकि शेयर की प्राइस नंबर ऑफ शेयर पर भी निर्भर करती है इसलिए कोई भी स्टॉक पेनी स्टॉक है यह उसकी मार्केट कैप पर निर्भर करता है ना कि उसकी प्राइस पर

अगर आप पेनी स्टॉक में निवेश करते हैं तो आपको छोटे मार्केट कैप वाली कंपनी में निवेश करना चाहिए हमारे हिसाब से अगर आप पेनी स्टॉक में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको 100 करोड से 2000 करोड तक की कंपनी में निवेश करना चाहिए!

किस कंपनी के Penny स्टॉक में निवेश करना चाहिए-

  • आप जिस भी कंपनी के penny स्टॉक खरीद रहे हो उसका मार्केट कैप 100 करोड से अधिक और ₹2000 कम होना चाहिए!
  • कंपनी के ऊपर कर्जा कम होना चाहिए! कंपनी का debt to equity ratio 1 से कम होना चाहिए! क्योंकि debt एक बहुत बड़ा कारण है बहुत सी कंपनियों के लॉस में जाने का!
  • कंपनी प्रॉफिटेबल होनी चाहिए और जो कंपनी प्रॉफिट कर रही है वह बिजनेस ऑपरेशंस से होना चाहिए नहीं कि अन्य स्रोत से!
  • Interest coverage ratio-कंपनी अपने debt को वापस पे कर पाएंगे या नहीं कर पाएगी यह इसको जानने का एक अच्छा फैक्टर है यह ratio जितना अधिक होता है उतना ही अच्छा होता है कम से कम यह 5 तक तो नहीं चाहिए!
  • Contingent liabilities-इसका मतलब है कि ऐसे अचानक खर्चे जो कंपनी पर कभी भी आ सकते हैं तो आपको चेक करना है कंपनी के ऊपर जो Contingent liabilities है उन को कवर करने के लिए कंपनी के पास रिजर्व में पैसा है या नहीं! इसलिए Contingent liabilities वह कंपनी के रिजर्व से कम होनी चाहिए!
  • पेनिस टॉप में इन्वेस्ट करने से पहले आपको कंपनी का शेयर होल्डिंग पेटर्न भी देखना चाहिए प्रमोटर्स के पास 50% से अधिक होल्डिंग होनी चाहिए!
  • pledge percentage-पेनी स्टॉक में अक्सर देखा जाता है कि जो प्रमोटर्स होते हैं अपने शेयर को pledge करके पर्सनल लोन लेते हैं थोड़ा-बहुत होल्डिंग pledge करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर कोई प्रमोटर ने 10% से अधिक होल्डिंग pledge करके रखी है तो उसमें इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए!
  • Volume/ liquidity-कुछ पेनी स्टॉक रिटर्न तो बहुत अच्छा देते हैं लेकिन प्रॉब्लम यह है कि स्टॉक की वॉल्यूम कम होने के कारण इनको खरीदने और बेचने में बहुत अधिक दिक्कत आती है इसलिए पेनिस टॉकी वॉल्यूम 50,000 से अधिक होनी चाहिए वही यदि ₹1 का पेनी स्टॉक है तो उसकी वॉल्यूम 5 से 7 लाख से अधिक होनी चाहिए!
  • आप जिस भी कंपनी में इन्वेस्ट कर रहे हैं हो आपको गूगल पर सर्च करके उसके बारे में जानकारी पता कर लेनी चाहिए कहीं वह कंपनी फ्रॉड तो नहीं है!
  • कंपनी का ROE & ROCE 10 से अधिक होना चाहिए!
  • आपको कंपनी की सेल्स ग्रोथ का भी पता होना चाहिए!

Long term penny share list 2023-

Kothari Sugars & Chemicals Ltd-

इस कंपनी की मार्केट कैप 354 करोड की है और इसके शेयर की प्राइस 42.8 रुपए हैं यह कंपनी शुगर मैन्युफैक्चरिंग करने के साथ-साथ एथेनॉल भी मैन्युफैक्चर करती है जो कि एक फ्यूल की तरह काम करता है यह कंपनी ऊपर बताए हुए सभी मापदंडों पर खरी उतरती है इसलिए आप इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं!

Indraprastha Medical Corporation Limited-

इस कंपनी का मार्केट कैप 771 करोड का है और इसके 1 शेयर की प्राइस 84 रुपए है यह हेल्थ केयर सेक्टर का स्टॉक है जोकि अपोलो हॉस्पिटल के साथ ज्वाइंट एडवेंचर है यह कंपनी भी ऊपर बताए सभी मापदंडों पर खरा उतरता है इसलिए आप इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं!

Saksoft Ltd-

इस कंपनी का मार्केट कैप 1435 करोड़ है वह अभी इसके 1 शेयर की प्राइस ₹135 है यह एक IT सेक्टर की कंपनी है जोकि डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन सॉल्यूशन प्रोवाइड करती है यह कंपनी भी ऊपर बताए हुए सभी मापदंडों पर खरा क उतरती है इसलिए आप इसमें भी इन्वेस्ट कर सकते हैं!

InfoBeans Technologies Ltd-

इस कंपनी का मार्केट कैप 1273 करोड का है वह अभी इसके 1 शेयर की प्राइस ₹525 है यह एक IT सेक्टर की कंपनी है जोकि सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सर्विसेज प्रदान करती है यह कंपनी भी ऊपर बताए हुए सभी मापदंडों पर खरा उतरती है इसलिए आप इसमें इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं!

RPG Life Sciences Limited-

इस कंपनी का मार्केट कैप 1422 करोड़ का है वह अभी इसके 1 शेयर की प्राइस ₹860 हैं यह फार्मास्यूटिकल कंपनी है जोकि फॉर्मूलेशन और फार्मास्यूटिकल इनग्रेडिएंट(APIs) मैन्युफैक्चर करती है इस कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों मार्केट में हैं! यह कंपनी भी ऊपर बताए सभी मापदंडों पर खरा उतरती है इसलिए आप इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं!

इन सब स्टॉक को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करने से पहले ध्यान रखेंगे की पेनी स्टॉक बहुत अधिक रिस्की होते हैं परंतु रिस्क ज्यादा होने के साथ-साथ इनमें बहुत अच्छे रिटर्न भी मिल सकते हैं तो सोच समझकर पेनी स्टॉक में उतना ही इन्वेस्ट करें जितना आप रिस्क ले सकते हैं!

Disclaimer-कभी भी लोन लेकर इन्वेस्टमेंट ना करें क्योंकि इससे आप बहुत बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं यह आर्टिकल केवल एजुकेशनल उद्देश्य के लिए इसलिए इन्वेस्ट करने से पहले आप अपनी खुद की तरफ से रिसर्च जरूर कर ले रिसर्च करने के लिए आप स्टॉक रिसर्च की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.screener.in/ पर जा सकते हैं!

Sharing Is Caring:

Leave a Comment